पति-पत्नी में अनबन झगड़े दूर करने के उपाय

[Total: 16    Average: 2.4/5]

पति-पत्नी में अनबन झगड़े दूर करने के उपाय

पति-पत्‍नी के बीच कलह को खत्‍म करने के लिए आज़माएं ये टोटके- पति-पत्‍नी के बीच झगड़ा होना एक आम समस्‍या है लेकिन कभी-कभी परिस्थिति इतना भयंकर रूप ले लेती है कि दोनों को न चाहते भी तलाक लेने तक का फैसला लेना पड़ता है। बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जिनका वैवाहिक जीवन सुख से परिपूर्ण होता है। हर किसी की कुंडली और जीवन में वैवाहिक सुख नहीं लिखा होता। कई बार तो बेवजह पति-पत्‍नी के बीच कलह होती है। पति-पत्‍नी के बीच चल रही कलह से परिवार में भी अशांति का माहौल रहता है। आज हम आपको ऐसे ज्‍योतिषीय टोटकों के बारे में बता रहें हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बना सकते हैं। पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु ये उपाय करने से न केवल पति-पत्‍नी के बीच झगड़े कम होंगें बल्कि दोनों के बीच आपसी प्रेम और समझ भी बढ़ेगी। तो आइए जानते हैं कि पति-पत्‍नी के बीच झगड़े को खत्‍म करने के लिए क्‍या उपाय करने चाहिए :

पति-पत्नी में अनबन झगड़े दूर करने के उपाय
पति-पत्नी में अनबन झगड़े दूर करने के उपाय

– अगर आप दोनों ही अपने बिगड़ते रिश्‍ते को ठीक करना चाहते हैं तो पति अपनी पत्‍नी के तकिए के नीचे कपूर और पत्‍नी अपने पति के तकिए के नीचे सिंदूर की एक पुडिया रख दे। अगले दिन सुबह उठकर उस कपूर को जला दें और सिंदूर की पुडिया को बाहर फेंक दें। इस उपाय के बाद निश्चित ही आप दोनों के रिश्‍ते की कड़वाहट में कमी आएगी। पति-पत्‍नी के बीच रोज़ झगड़ा होता है तो अपने वैवाहिक जीवन के सुख को वापिस पाने के लिए पति-पत्‍नी दोनों भगवान गणेश को समर्पित बुधवार के दिन मौन व्रत रखें।

पति पत्नी के बीच झगड़े मुक्ति टोटके:

अगर आपकी पत्‍नी आपसे रूठ गई है और आप उन्‍हें मनाने के लिए किसी ज्‍योतिषीय उपाय की मदद लेना चाहते हैं तो आप अपनी पत्‍नी को सुंदर सुगंधित फूल या इत्र भेंट करें। चांदी की कटोरी में पत्‍नी को अपने हाथ से दही शक्‍कर खिलाएं। इस उपाय को रोज़ करने से धीरे-धीरे आपकी पत्‍नी आपसे पहले की तरह प्रेम करने लगेगी।

– पति-पत्‍नी दोनों अगर अपने रिश्‍ते में प्‍यार को बरकरार रखना चाहते हैं तो पति अपनी पत्‍नी की मांग में रोज़ सिंदूर भरें और पत्‍नी अपने पति के माथे पर रोज़ पीले रंग का टीका लगाएं। पति-पत्‍नी के बीच कलह की वजह से अगर घर की शांति भंग होने लगी है तो आप अपने घर में गणेश जी की चांदी की प्रतिमा की स्‍थापना करें। भगवान गणेश मंगलकारी हैं और उनकी उपस्थिति से आपके घर के क्‍लेश में कमी आएगी। – कभी-कभी न चाहते हुए भी पति-पत्‍नी के बीच कलह होती है। इससे बचने के लिए आप एक लाल रंग के कपड़े में मसूर की दाल, रक्‍त चंदन और पांच छोटे नारियल बांध दें। अब ईश्‍वर से अपने वैवाहिक सुख और क्‍लेश मुक्‍ति की प्रार्थना करें। इसके पश्‍चात् इस पोटली को बहते जल में प्रवाहित कर दें। आपको ये उपाय 11 मंगलवार तक निरंतर करना है। इस उपाय के प्रभाव से आपका दांपत्‍य सुख बढ़ने लगेगा।

पति-पत्‍नी के बीच की आपसी अनबन को दूर करने के लिए:- भगवान शिव के मंदिर में उनकी प्रतिमा के आगे गेंदे के फूल पर कुमकुम लगाकर अर्पित करें।

– अगर पति-पत्‍नी के बीच वैचारिक मतभेदों के कारण झगड़ा होता है तो आप शुक्रवार के दिन ये उपाय करें। एक मिट्टी के बर्तन में सवा किलो मशरूम भरें और इसे अपने घर के पूजन स्‍थल में अपने सामने रखें। अब पति-पत्‍नी दोनों तीन-तीन माला महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। इसके पश्‍चात् मशरूम के पात्र को मां भगवती के चरणों में रखा रहने दें। इस उपाय से आपके दांपत्‍य सुख में वृद्धि होगी।

– यदि पति-पत्‍नी दोनों अपने बिगड़ते वैवाहिक रिश्‍ते को सुधारना चाहते हैं तो रविवार के दिन पीले रंग के कपड़े में हल्‍दी की सात गांठें और सात सुपारी, गुड़ की सात डलियां, चने की दाल, सात पीले रंग के फूल, एक पीला कपड़ा और एक पंद्रह का यंत्र लेकर पोटली बना लें। अब माता पार्वती का पूजन कर इस पोटली को 40 दिनों तक घर में ही रखें। अपने वैवाहिक रिश्‍ते के सुधरने की कामना करें। 40 दिनों के भीतर आप स्‍वयं महसूस करेंगें कि आपके रिश्‍ते में सुधार होने लगा है।

– दांपत्‍य सुख को बढ़ाने के लिए शिव-पार्वती की आराधना करें। भगवान शिव और माता पार्वती एक सुखी दांपत्‍य का प्रतीक हैं। उनके आशीर्वाद से आपका वैवाहिक जीवन भी खुशियों से महकने लगेगा और आप दोनों के बीच आपसी प्रेम में भी वृद्धि होगी।

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु करें इन मंत्रों का जाप:

यदि आप दोनों के बीच छोटी-छाटी बातों पर भी बहुत ज्‍यादा लड़ाई होती है तो आप दोनों एक साथ शिव मंदिर में शिवलिंग का जल से अभिषेक करें और 108 बार ‘ऊं नम: संभवाय च मयो भवाय च नम: शंकराय च मयस्कराय च नम: शिवाय च शिवतराय च।।‘ मंत्र का जाप करें। पति-पत्‍नी के बीच के क्‍लेश को खत्‍म करने के लिए प्रात: काल स्‍नान के बाद मां दुर्गा की तस्‍वीर के आगे धूप जलाएं और लाल रंग के फूल अर्पित करें। रोज़ मां दुर्गा की तस्‍वीर के आगे बैठकर ‘धाम धिम धूम धुर्जटे पत्नी वां वीं वुम वागधिश्वरी। क्रां क्रीं कृम कालिका देवि शाम शिम शुम शुभम कुरु’ मंत्र का 108 बार जाप करें। मां दुर्गा की कृपा से जल्‍द ही पति-पत्‍नी के बीच आपसी प्रेम फिर से बढ़ने लगेगा।

पति-पत्नी में गुस्सा शांत करने के उपाय:

यदि किसी स्‍त्री के पति को बहुत अधिक गुस्‍सा आता हो और इस वजह से उनके घर में क्‍लेश बना रहता हो तो उस स्‍त्री को ‘कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। प्रणत् क्लेश नाशाय गोविंदाय नमो नम:’।। मंत्र का 11 माला जाप करना चाहिए। रावण के क्रोध को शांत करने के लिए उनकी पत्‍नी मंदोदरी ने भी इसी मंत्र का सहारा लिया था।

– अगर पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में बहुत ज्‍यादा कड़वाहट आ चुकी है और अब आप एक दूसरे का चेहरा तक देखना पसंद नहीं करते तो आप अपने रिश्‍ते को संवारने के लिए इस ज्‍योतिषीय उपाय पर भरोसा कर सकते हैं। एक खाली कागज पर लाल रंग की स्‍याही से अपने पति का नाम लिखें और 21 बार ‘हं हनुमंते नम:’ मंत्र का जाप करें। इसके पश्‍चात् इस कागज को घर के किसी कोने में रख दें। इस उपाय से पति पत्नी के बीच हो रहे झगड़ों में कमी आएगी।