व्यापार में सफलता के उपाय Business Remedies

[Total: 0    Average: 0/5]

व्यापार में सफलता के उपाय Business Growth Remedies

अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए करें उपाय और टोटके

(Remedies For Business Growth)

व्यापार में सफलता के उपाय Business Growth Remedies, जीवनयापन और एक समृद्ध जीवन के लिए आवश्‍यक है धन का होना और इसी धन को अर्जित करने के लिए मनुष्‍य व्‍यापार या अपना बिजनेस करता है। अगर व्‍यापार अच्‍छा चलता है तो जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है लेकिन यदि व्‍यापार में घाटा हो जाए या कमाने के बाद भी पैसों में बरकत न हो तो व्‍यक्‍ति मुश्किलों से घिर जाता है। ऐसी स्थिति में उसे पैसों से संबंधित कई तरह की परेशानियां घेर लेती हैं जिनसे वह चाहकर भी मुक्‍ति नहीं ले पाता।

व्यापार में सफलता के उपाय
व्यापार में सफलता के उपाय

कई बार कुछ लोगों की बुरी नज़र की वजह से भी बिजनेस में नुकसान या घाटा होने लगता है तो वहीं कई बार कुंडली में बन रहे ग्रह दोषों के कारण भी कारोबार में बरकत नहीं हो पाती है। अगर आपके भी बिजनेस में मुनाफा या बरकत नहीं हो रही है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि ज्‍योतिष शास्‍त्र में मनुष्‍य की हर समस्‍या का हल है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के कुछ चमत्‍कारिक उपाय और टोटकों से आप अपने बिजनेस में बरकत ला सकते हैं। तो आइए जानते हैं व्‍यापार में वृद्धि और बरकत के उपाय -:

– यदि आप अपने व्‍यापार में वृद्धि करना चाहते हैं या अपने ग्राहकों की संख्‍या बढ़ाना चाहते हैं तो एक लाल रंग के कपड़े में 12 गोमती चक्र बांधकर अपने ऑफिस या दुकान के मेन गेट पर लटका दें। इस उपाय से आपको अवश्‍य ही फायदा होगा।

– अगर किसी ने आपके कारोबार पर टोना-टोटका कर दिया है और इस वजह से आपको बस नुकसान ही हो रहा है तो इससे बचने के लिए आप रविवार के दिन पांच नींबू को काटकर उसके साथ एक मुट्ठी कालीमिर्च और पीली सरसों अपने व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान में रख दें। अगले दिन प्रात: काल जब ऑफिस या दुकान का दरवाज़ा खोलें तो इस सामग्री को उठाकर किसी सुनसान जगह पर रख आएं।

– व्‍यापार में उन्‍नति और वृद्धि के लिए एक एकाक्षी नारियल को अपने ऑफिस के मंदिर में स्‍थापित करें। इस एकाक्षी नारियल को रोज़ धूप-दीप दें।

– धन के देवता कुबेर उत्तर दिशा के स्‍वामी हैं। इसलिए ऑफिस या दुकान की उत्तर दिशा को दोष मुक्‍त रखना चाहिए। अपने कारोबार में वृद्धि के लिए उत्तर दिशा की दीवार पर केवल हरे रंग के तोते की तस्‍वीर लगाएं। इससे आपके कारोबार में बरकत होगी।

– अगर आपको अपने व्‍यापार में धन की हानि हो रही है तो आप अपने ऑफिस या दुकान में झाडू को किसी ऐसी जगह पर रखें जहां किसी बाहर वाले व्‍यक्‍ति की इस पर नज़र न पड़े। झाडू को लक्ष्‍मी जी का स्‍वरूप कहा जाता है। यदि आप झाडू को किसी ऐसे स्‍थान पर रखते हैं जहां लोगों की सीधी नज़र उस पर पड़े तो आपके घर या ऑफिस में दरिद्रता का वास होता है।

– यदि आप अपने व्‍यापार में सफलता पाना चाहते हैं तो घर में बनने वाली पहली रोटी गाय को दें। पक्षियों को दाना देने से भी धन लाभ के मार्ग खुलते हैं।

– ध्‍यान रखें जिस घर में शाम के समय लोग सोए रहते हैं वहां पर दरिद्रता का वास होता है। शाम के समय भगवान का स्‍मरण करें और अपनी दुकान में घी का दीया जलाएं।

– अगर आप अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं तो हर शुक्रवार के दिन गरीबों में गुड़-चना बांटें। वहीं बुधवार के दिन एक कटोरी चावल किसी गरीब या जरूरतमंद को दान करें। इस उपाय से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और आपके व्‍यापार में बरकत देती हैं।

– अगर आपको अनेक प्रयासों और मेहनत के बाद भी अपने काम में सफलता नहीं मिल रही है या कई कोशिशों के बाद भी आपको कोई नया ऑर्डर नहीं मिल रहा है तो आप शुक्‍ल पक्ष के गुरुवार के दिन किसी मंदिर में अपने साथ पीले रंग का कपड़ा लेकर जाएं। मंदिर में लगी श्‍यामा तुलसी के चारों ओर फैली खरपतवार को उस पीले रंग के कपड़े में लपेटकर अपने साथ ले आएं। इसे अपने ऑफिस या कार्यस्‍थल में किसी स्‍वच्‍छ स्‍थान में रख दें और रोज़ इसके आगे धूप और दीप दें।

– व्‍यापार अच्‍छा चलने के बावजूद भी अगर आपके काम या पैसों में बरकत नहीं है तो आप अपने धन रखने के स्‍थान या तिजोरी में लाल रंग का कपड़ा बिछाएं। इस टोटके से धन में वृद्धि होती है।

– कारोबार को बढ़ाने के लिए कपूर और रोली को जलाकर बनाई गई राख को अपने धन रखने के स्‍थान एवं तिजोरी में रख लें। इस टोटके से आपके कारोबार में बरकत होगी।

– अगर आपके बिजनेस में कोई न कोई अड़चन या मुश्किल आती रहती है और आपका काम बनते-बनते बिगड़ जाता है तो आप इस समस्‍या से निजात पाने के लिए ये टोटका अपना सकते हैं। 9 अशोक के पत्ते लेकर उन्‍हें एक सूत लें। इसके पश्‍चात् इन पत्तों को अपने ऑफिस के मुख्‍य द्वार पर बंदनवार की तरह टांग दें। पत्तों के सूख जाने पर इन्‍हें समय-समय पर बदलते रहें। अगर आप समय से पत्तों को बदलते रहेंगें तो आपके बिजनेस में हो रहा घाटा धीरे-धीरे रूकने लगेगा।

चम्‍तकारी है व्‍यापार वृद्धि यंत्र

व्‍यापार वृद्धि यंत्र को विशेष रूप से व्‍यापार से जुड़ी समस्‍याओं के निवारण और व्‍यापार में वृद्धि के लिए बनाया गया है। हर व्‍यापारी को अपने ऑफिस या दुकान में व्‍यापार वृद्धि यंत्र की स्‍थापना कर इसकी पूजा करनी चाहिए। अगर आपको व्‍यापार में पैसों का नुकसान हो रहा है तो इस व्‍यापार वृद्धि यंत्र को अपने कैश काउंटर या तिजोरी में रखें।

व्‍यापार में वृद्धि के लिए करें इन मंत्रों का जाप

– अगर आपका बिजनेस कम चल रहा है या कोई नया ग्राहक नहीं आ रहा है तो आप महीने के प्रथम गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्‍त्र में 11 गोमती चक्र के साथ काली हल्‍दी, 1 चांदी का सिक्‍का और 11 कौडियां बांध दें। इसके पश्‍चात् 108 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः” मंत्र का जाप करें। अब इस पेाटली को अपने ऑफिस में किसी पवित्र स्‍थान में रख दें। ये टोटका जरूर अपना असर दिखाएगा।

– बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए ‘ॐ श्रीं श्रीं श्रीं परमाम् सिद्धिं श्री श्री श्रीं’ मंत्र का तीन माला जाप करें।